logo
add image
TRENDING NOW
Blog single photo

सरकार भूमि पर अवैध अतिक्रमण एवं खुर्द-बुर्द करने तथा निजी भूमि पर अनुमति से अधिक पेड़ काटे जाने की शिकायतों पर डीएम ने किया स्थलीय निरीक्षण 

admin 31 Dec 2022 3359

देहरादून। जनपद के विकासनगर तहसील क्षेत्रान्तर्गत सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण एवं खुर्द-बुर्द करने तथा निजी भूमि पर अनुमति से अधिक पेड़ काटे जाने की शिकायतों के क्रम में जिलाधिकारी सोनिका ने स्थलीय निरीक्षण कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा संलिप्त के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही हेतु अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं उप जिलाधिकारी  विकासनगर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जबकि हरियावाला धौलास में सरकारी भूमि पर निर्माण कार्य होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल ध्वस्तीरकण के निर्देश दिए, जिस पर  राजस्व विभाग की टीम द्वारा अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं उप जिलाधिकारी विकासनगर की उपपस्थिति में उक्त भूमि पर नाला पाटकर बनाई गई सड़क एवं भूमि के समतलीकरण हेतु नाले पर लगाई दीवार को जेसीबी के माध्यम से ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गई।
 एनफील्ड टी कम्पनी जंगल राजावाला में अनुमति से अधिक पेड़ काटने के शिकायत पर जिलाधिकारी ने मौका मुआवना करते हुए निरीक्षण के दौरान उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को प्रकरण की जांच करने हेतु समिति बनाते हुए पेड़ कटान सहित भूमि को समतलीकरण किये जाने पर अवैध खनन तथा सरकारी भूमि पर अतिक्रमित तो नही की गई है सभी पहलुओं की जांच करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने  ग्राम बैरागीवाला जस्सोवाला में ग्रामसभा की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर मौका मुआवना किया इस दौरान ग्रामीणों द्वारा सीमांकन करने का अनुरोध किया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित सम्बन्धित लेखपाल को सीमांकन करते हुए आख्या उप जिलाधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
हरियावाला धौलास के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि भूमि पर जाने हेतु बरसाती नाला बन्द कर रोड़ बनाई गई है तथा भूमि के अन्तिम छोर पर नाला पाटकर दीवार निर्माण करने तथा समतलीकरण आदि निर्माण /अतिक्रमण किये जाने पर जिलाधिकारी ने तत्काल अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए साथ अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं उप जिलाधिकारी विकासनगर को सभी पहलुओं की जांच करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों, तहसीलदारों एवं राजस्व विभाग के सम्बन्धित कार्मिकों को शासकीय भूमि को खुर्द-बुर्द कर अतिक्रमित करने की शिकायत पर फील्ड विजिट करने हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। शासकीय भूमि को खुर्द-बर्दु कर अतिक्रमण करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश के साथ ही चेतावनी दी कि यदि अतिक्रमण में किसी कार्मिक की भूमिका परिलक्षित होती है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी। हरियावाला धौलास में सराकारी भूमि पर किये गए अतिक्रमण को टीम द्वारा ध्वस्त कर दिया गया है।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ० एस.के बरनवाल, उप जिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार, कानूनगो विकासनगर भोला सिंह, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, सम्बन्धित क्षेत्रों के लेखपाल सहित राजस्व एवं वन विभाग तथा हरियावाला में एमडीडीए के अधिकारी उपस्थित रहे।

Top